Saturday, May 21, 2022

WhatsApp को टक्कर देने वाले Telegram एक अरब से ज्यादा बार किया गया डाउनलोड, सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में

नई दिल्ली/ टेलीग्राम साल 2013 से ही है लेकिन WhatsApp की कंफ्यूजिंग प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद अचानक से इसका यूजर बेस बढ़ गया।जिसका फायदा कंपनी ने खूब उठाया।  WhatsApp को टक्कर देने वाले टेलीग्राम के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में, ग्लोबली ऐप ने किया 1 बिलियन डाउनलोड्स का आंकड़ा पार
टेलीग्राम के यूजर बेस में काफी इजाफा हुआ है।

टेलीग्राम उन ऐप्स की लिस्ट में शामिल हो गया है जिसे वर्ल्ड लेवल पर 1 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि टेलीग्राम की नई जीत में भारत की बहुत बड़ी भूमिका है क्योंकि भारत में इसके सबसे अधिक यूजर्स हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत टेलीग्राम के लिए सबसे बड़ा बाजार है, जिसके 22 प्रतिशत लाइफटाइम इंस्टाल होते हैं। टेलीग्राम 2013 से है, लेकिन WhatsApp की भ्रामक नीतियों के बाद ही इसमें तेजी देखी गई। बहुत सारे यूजर्स जो वॉट्सऐप की नई टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में अनजान थे, उन्होंने प्राइवेसी के डर से अंत में टेलीग्राम डाउनलोड किया।

सेंसर टॉवर की रिपोर्ट से पता चला है कि टेलीग्राम ने शुक्रवार को सबसे पहले 1 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार किया। यहां लिस्ट में पहले नंबर पर भारत रहा और उसके बाद रूस और इंडोनेशिया हैं, जो क्रमशः सभी इंस्टॉल्स के लगभग 10% और 8% का प्रतिनिधित्व करते हैं। टेकक्रंच द्वारा रिपोर्ट किए गए सेंसर टॉवर के आंकड़ों से पता चला है कि 2021 में ऐप के इंस्टाल में तेजी आई, 2021 की पहली छमाही में लगभग 214.7 मिलियन इंस्टाल तक पहुंच गया, जो H1 2020 में 133 मिलियन से 61% साल-दर-साल था। दिलचस्प बात यह है कि टेलीग्राम के प्रतिद्वंद्वी वॉट्सऐप का भी भारत में सबसे बड़ा यूजर बेस है।

भारत, रूस और इंडोनेशिया से मिला फायदा
हालांकि, टेकक्रंच की रिपोर्ट में कहा गया है कि डाउनलोड की संख्या ऐप के एक्टिव यूजर्स आधार के बराबर नहीं है। वर्तमान में इसके 500 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। व्हाट्सएप की पॉलिसी आते ही टेलीग्राम के इस्तेमाल में काफी तेजी देखने को मिली। कंफ्यूज करने वाली टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी ने यूजर्स को परेशान कर दिया था। हालांकि, इसने वॉट्सऐप के विकास को किसी भी तरह से बाधित नहीं किया क्योंकि यह दुनिया भर में 2 बिलियन एक्टिव यूजर्स के साथ, अपनी नीतियों के आसपास के तमाम हंगामे के बावजूद, सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है।

सेंसर टावर की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के अलावा टेलीग्राम के सबसे ज्यादा यूजर्स इंडोनेशिया और रूस में थे। इंडोनेशिया के पास कुल हिस्सेदारी का 10 प्रतिशत है जबकि रूस का 8 प्रतिशत है। टेलीग्राम को 2013 में दो भाईयों यानी की निकोलाई और पावेल ड्यूरोव द्वारा केवल आईओएस ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था। इसका मुख्यालय दुबई में है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follow Us

344FansLike
822FollowersFollow
69FollowersFollow

Latest Articles