Saturday, October 16, 2021

कप्तानी को लेकर हुआ चौंकाने वाला दावा, विराट कोहली की चली जाएगी कप्‍तानी अगर ऐसा हुआ तो

नई दिल्‍ली/ टी20 विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। विराट कोहली ही इस बार भी टीम इंडिया की कप्‍तानी संभालेंगे। वहीं रोहित शर्मा टीम इंडिया के उप कप्‍तान होंगे। लगातार कई घंटे की माथापच्‍ची के बाद टीम इंडिया की घोषणा हुई। टीम में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, जिनके बारे में किसी ने सोचा नहीं था। वहीं कुछ एक प्रबल दावेदार टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। लेकिन इस बीच सबसे ज्‍यादा चर्चा कप्‍तान विराट कोहली की हो रही है। टीम इंडिया ने साल 2013 से अब तक एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीती है। विराट कोहली चाहे कितने भी बड़े बल्‍लेबाज हों, लेकिन उनकी कप्‍तानी को लेकर लगातार सवाल उठाए जाते रहे हैं।

 

इस बीच खबर ये आ रही है कि भारतीय टीम अगर इस साल टी20 विश्व कप को जीतने में असफल रही तो टीम के कप्तान विराट कोहली से लिमिटेड ओवरों की कप्तानी छीनी जा सकती है और उनकी जगह यह जिम्मा रोहित शर्मा को सौंपा जा सकता है। विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सफल रहे हैं लेकिन उनकी कप्‍तानी में टीम लिमिटेड ओवरों के आईसीसी इवेंट को जीतने में असफल रही है। क्रिकेटएडिक्टर डॉट कॉम की रिपोर्ट में कहा गया है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की कप्तानी लाइन पर हो सकती है जब वह आगामी टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। विराट कोहली कई बार जांच के दायरे में आए हैं, खासकर एक मजबूत टीम होने के बावजूद आईसीसी प्रतियोगिता जीतने में उनकी विफलता के बाद इस संभावना को देखा रहा है।

वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई के टॉप अधिकारी इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भारत की हार के बाद से इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं, जहां वे कथित तौर पर भारतीय कप्तान के टीम चयन से नाखुश थे। विराट कोहली ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के दौरान तेज गेंदबाजों के अनुकूल और ओवरकास्ट परिस्थितियों में दो स्पिनरों को खेलाया था। रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई विराट कोहली की कप्तानी को लेकर काफी चिंतित है, खासकर आईसीसी टूर्नामेंटों में क्योंकि वह आईसीसी आयोजनों में एक कप्तान के रूप में विफल रहे हैं। डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद जुलाई में बीसीसीआई पदाधिकारियों की बैठक में यह सामने आया कि बीसीसीआई के कई अधिकारी कोहली की कप्तानी से संतुष्ट नहीं हैं।

बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल शामिल थे। डब्ल्यूटीसी फाइनल में दो स्पिनरों के साथ आगे बढ़ने का निर्णय बीसीसीआई अधिकारियों के साथ बहुत अच्छा नहीं रहा और इसलिए, यह चर्चा हुई कि टी20 विश्व कप विराट कोहली के लिए आखिरी मौका हो सकता है, खासकर सीमित ओवरों के फॉर्मेट में विभाजित कप्तानी पर बहुत बहस हुई है, जहां विराट कोहली को टेस्ट कप्तान बने रहने और रोहित को लिमिटेड ओवरों के कप्तान का जिम्मा देने पर चर्चा हुई। खासकर जब से उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की अगुवाई करते हुए अभूतपूर्व सफलता हासिल की है। इस साल मई में, भारत के पूर्व मुख्य चयनकर्ता किरण मोरे ने कहा था कि टीम कोहली और रोहित के बीच तीनों प्रारूपों के लिए विभाजित कप्तानी देख सकती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follow Us

344FansLike
822FollowersFollow
69FollowersFollow

Latest Articles