Sunday, May 22, 2022

लड़कियों ने स्मार्टफोन यूज किया तो लगेगा 5000 रुपए जुर्माना, जारी हुआ नया आदेश…

21 अप्रैल 2022 : पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा स्थित महिला विश्वविद्यालय स्वाबी ने सभी छात्राओं के लिए स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 20 अप्रैल, 2022 से महिला विश्वविद्यालय स्वाबी के परिसर में स्मार्टफोन/टच स्क्रीन मोबाइल या टैबलेट की अनुमति नहीं होगी।

यूनिवर्सिटी के मुताबिक यह देखा गया है कि छात्राएं विश्वविद्यालय के समय के दौरान सोशल मीडिया एप्लिकेशंस का इस्तेमाल करती हैं, जो उनकी शिक्षा, व्यवहार और प्रदर्शन को प्रभावित करता है। इसलिए, यह निर्देश दिया जाता है कि छात्राएं विश्वविद्यालय में रहने के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग न करें। यदि इस निर्देश का उल्लंघन किया जाता है, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी और 5,000 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

खैबर पख्तूनख्वा के विश्वविद्यालय अक्सर स्टूडेंट्स पर सख्त प्रतिबंध लगाने को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। पिछले साल मई में पेशावर विश्वविद्यालय ने स्टूडेंट्स को नए ड्रेस कोड का पालन करने और हर समय अपने चेस्ट कार्ड को पहनने का निर्देश दिया था। इसी तरह, 9 जनवरी, 2021 को मनसेहरा में हजारा विश्वविद्यालय ने छात्राओं को ‘दुपट्टा’, ‘चाडोर’ या ‘अबाया’ के साथ सलवार कमीज पहनने के लिए कहा था।

पाकिस्तान के ही हजारा विश्वविद्यालय ने नए नियमों के तहत भारी मेकअप, आभूषण और महंगे हैंडबैग पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। छात्राओं के अलावा छात्रों को भी औपचारिक और सभ्य ड्रेस कोड का पालन करने का निर्देश दिया गया था। यूनिवर्सिटी ने कहा था कि स्टूडेंट्स कट लगी हुई, फटी हुई या स्किन फिटेड जींस, शॉर्ट्स और चप्पल नहीं पहन सकेंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follow Us

344FansLike
822FollowersFollow
69FollowersFollow

Latest Articles